भूमिका

विज्ञान पढ़ाने वाले सभी शिक्षक यह जानते हैं कि विज्ञान की अवधारणाएं समझाने के पूर्व बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना आवश्यक है। बच्चे जब तक प्रश्न उठाना नहीं सीखेंगे, तब तक वे प्रत्येक बात को तर्क और अनुभव की कसौटी पर परखना भी नहीं सीखेंगे और उनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित नहीं होगा। सभी शिक्षक य‍ह भी जानते हैं कि विज्ञान की अवधारणाओं को सिखाने के लिये यह ज़रूरी है कि बच्चों को केवल पाठ्य पुस्तक में दी गई बातें रटने को न कहा जाये, बल्कि उन्हें यह बातें प्रयोगों और गतिविधियों के माध्यम से सिखाई जायें जिससे वे पु‍‍स्तक में लिखी हुई बातें ‍स्वयं करके देख सकें और वैज्ञानिक घटनाओं को अनुभव के व्दारा समझ सकें।

चर्चा के दौरान शिक्षकों ने विज्ञान के प्रयोग और गतिविधियां कराने में प्रमुख कठिनाई यह बताई है कि अधिकांश मिडिल स्‍कूलों में प्रयोगशालाएं नहीं हैं। इन चर्चाओं में मैने यह समझा कि बिना प्रयोगशाला के विज्ञान के सरल प्रयोगों और गतिविधियों की एक संदर्शिका बनाने की आवश्यकता है। यह पुस्तक इसी विचार का नतीजा है।

इस पुस्तक में कक्षा 6 के शिक्षकों के लिये सरल गतिविधियों और प्रयोगों के सुझाव दिये गये हैं। इसके अतिरिक्‍त विज्ञान की सरल परियोजनाएं बच्चों से कराने के सुझाव भी दिये गये हैं जिन्हें शाला स्तर पर या समुदाय स्तर पर कराया जा सकता है। बच्चों से विज्ञान के पोस्टर, कोलाज और माडल आदि बनवाने के सुझाव भी इस पुस्तक में हैं। मुझे विश्वास है कि यह पुस्तक शिक्षकों के लिये तो उपयोगी होगी ही, बच्चों के पालकों और कक्षा 6 के विद्यार्थियों के लिये भी उपयोगी होगी। मेरा उद्देश्य केवल इतना ही है कि इस पुस्तक में दिये गये सुझावों से शिक्षक विज्ञान पढ़ाने के प्रयोगात्मक तरीकों का उपयोग करना सीखेंगे और अपने पर्यावरण तथा अपनी शाला में उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके स्वयं भी सरल प्रयोग और गतिविधियां विकसित करेंगे। मेरा अनुरोध है कि ऐसी नई गतिविधियों के बारे में मुझे अवश्य लिखें जिससे मैं उन्हें अन्य शिक्षकों को भी बता सकूं।

इस पुस्तक में अवधारणाओं को बेहतर तरीके से समझाने के लिये कुछ वीडियो और एनिमेशन के लिये जिफ फोटो दिये गये हैं। अधिकांश ई-पुस्कत रीडर एनिमेशन और वीडियो नहीं दिखा पाते हैं। इसलिये मैने इस पुस्तक में एनिमेशन और वीडियो के लिये अपनी वेबसाइट के लिंक दे दिये हैं। यदि आप ई-पुस्तक रीडर पर एनिमेशन और वीडियो न देख पायें तो अपनी डिवाइस पर इंटरनेट चालू करके, पुस्तक में दिये गये लिंक को क्लिक या टच करें। आप मेरी वेबसाइट पर वह एनिमेशन और वीडियो देख पायेंगे। इसके अतिरिक्त पूरी पुस्तक वेबसाइट पर भी पढ़ने के लिये उपलब्ध है।

आलोक शुक्ला

Visitor No. : 1037688
Site Developed and Hosted by Alok Shukla