होली

दोस्‍तो आप सभी को होली मुबारक. आज मैं आपके लिये लेकर आया हूं होली के रंगों से सराबोर हिन्‍दुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत में रचे बसे कुछ बहुत ही सुंदर होली के गीत. यह सभी गीत यूट्यूब पर अलग-अलग चैनलों पर Creative Commons Attribution licence (reuse allowed) के अंतर्गत उपलब्ध हैं. सभी चैनलों को और गायकों को मेरा हृदय से धन्‍यवाद है. मुझे विश्‍वास है कि आप इन गीतों को ज़रूर एन्‍जॉय करेंगे.

पहला गीत है यूट्यूब की चैनल Diwakar Nigam पर Creative Commons Attribution licence (reuse allowed) के अंतर्गत उपलब्ध है. वीडियो का शीर्षक है Holi khelo mose nand kumar गाया है Malini Awasthi अवस्‍थी ने.

यह ठुमरी यूट्यूब की चैनल IndraniSangeet पर Creative Commons Attribution licence (reuse allowed) के अंतर्गत उपलब्ध है उपलब्‍ध है. गाया है Indrani Mukherjee ने, राग खमाज में.

यूट्यूब की चैनल Oxlaey पर Creative Commons Attribution licence (reuse allowed) के अंतर्गत उपलब्ध यह लोकगीत शास्‍त्रीय संगीत में प्रशिक्षिति गायिका NIMISHA SHANKAR ने गाया है.

यह प्रसिध्‍द गीत यूट्यूब की चैनल Raaggiri पर Creative Commons Attribution licence (reuse allowed) के अंतर्गत उपलब्ध है और इसे Sraboni Chaudhuri ने गाया है.

और अंत में यूट्यूब की चैनल Amarabha Banerjee पर Creative Commons Attribution licence (reuse allowed) के अंतर्गत उपलब्ध अमीर खुसरो की यह कव्‍वली सुनिये जो हिन्‍दुस्‍तान की गंगा-जमुनी संस्‍कृति के दर्शन कराती है.

1

Add Your Comments Here

Comments :

डॉ. सुधीर श्रीवास्तव On: 25/03/2024

बड़ा ही सुन्दर संकलन है। सभी प्रस्तुतियाँ मधुर हैं और होली की रंग भरी भावभूमि निर्मित करती हैं। साधुवाद। 🙏

Visitor No. : 7083028
Site Developed and Hosted by Alok Shukla