नवाचार – कक्षा में जन्‍मदिन मनाना

आलेख एवं चित्र - मनोज कुमार पाटनवार, पू मा. शाला कालीपुर, प्रेमनगर, सूरजपुर

कुछ वर्ष पहले मेरे स्कूल में बच्चों की उपस्थिति बहुत कम होती थी किंतु स्कूल में कुछ न कुछ गतिविधि कराते रहने से अब बच्चों की उपस्थिति में अच्छी खासी वृध्दि हुई है. इसी कड़ी में स्कूल के किसी भी बच्चे का जन्मदिन रहता है तो उसे सुबह प्रार्थना सभा में सब के सामने जन्मदिन की बधाई एवं स्कूल की ओर से लेखनी उपहार स्वरूप दी जाती है. सभी बच्चों व्दारा तालियों के साथ बधाई देना किसी भी बच्चे के जन्मदिवस को खास बना देता है. इस तरह से अभिभावक भी बच्चों को स्कूल भेजने में रुची रखते हैं.

15 नवंबर को कक्षा 8 वीं की मोनिका एवं टालिका दोनों बहनों को परंपरानुसार प्रार्थना में जन्मदिन की बधाई दी गई एवं उपहार भी दिया गया. उसके बाद शैक्षणिक गतिविधि चलती रही. लगभग 3:30 बजे उनके पिता केक एवं मिक्चर (नमकीन) लेकर स्कूल पहुंचे और कहने लगे कि मेरे बच्चों को केक काटकर जन्मदिन यहीं मनाना है. यदि आप अनुमति देते हैं तो मुझे भी खुशी होगी और मेरे बच्चों की इच्छा भी पुरी होगी.

दोनो बच्चियों ने भी कहा कि घर पर न तो शिक्षक और न ही साथी सहपाठी उपस्थित रह पाएंगे. यहां आप सभी शिक्षक एवं अपने साथियों के बीच में हम ज्यादा खुशी का अनुभव करेंगे. उनकी इन बातों को सुनकर मैं सोचने लगा कि मेरे स्कूल के बच्चे सीख रहे हैं और पालक भी जागरूक हो रहे हैं. मैने अनुमति दी और ख़ुशी खुशी केक काटकर सभी बच्चों ने दोनो बच्चियों का जन्‍मदिन मनाया. सबने बड़़ों के पैर छूकर आशीर्वाद लिया.

नवाचार - इको क्लब

लेखक – पेशवर यादव

उद्देश्य: - इको क्लब व्दारा सोया दूध पॉलीथिन का वेस्ट मटीरियल से बेस्ट मटेरियल का निर्माण.

सामग्री: - अनुपयोगी पॉलीथिन, पुट्टा, सेलोटेप एंव एस्टेप्लर प्लास्टिक बोतल

क्रियाविधि: - शाला में नवगठित इको क्लब व्दारा शासन के कुपोषण आधारित महत्वाकाँक्षी सोयादूध योजना से अनुपयोगी पॉलीथिन पैकेट एंव पुट्ठों को शाला से बाहर न फेककर उसे बेस्ट मटेरियल बनाया जा रहा है जैसे चाक रखने, विज्ञान कीट रखने कबाड़ से जुगाड़ वस्तुए को रखने बनाने एंव पुट्ठों का अन्य वस्तुओं को रखने के लिए उपयोग किया जा रहा है. प्लास्टिक बोतलों का प्रयोग विज्ञान से सम्बंधित कबाड़ से जुगाड़ के लिए किया जा रहा है.

लाभ: - बच्चों कला, सृजन कौशल में निपुण हो रहे है. बच्चों में अपनी-अपनी टीमों के आधार से नेतृत्व क्षमता में विकास हो रहा है. पर्यावरण संरक्षण से संबंधित जानकारी बच्चे सीख रहे है.

लोगों को सन्देश: - बच्चों व्दारा अपने घरों में भी अनुपयोगी पॉलीथिन, वस्तुएं, प्लास्टिक बोतल से लोगों को वेस्ट मटेरियल से बेस्ट मटेरियल बनाने के लिए प्रेरित कर रहे है. लोगों को स्वछता के प्रति जागरूक कर रहे है.

भविष्य में योजना: - चटाई, टेबल क्लाथ के रूप में.

Visitor No. : 6722773
Site Developed and Hosted by Alok Shukla