नवाचार

नवाचार - उत्सर्जन तंत्र का वर्किंग माडल

प्रस्तुतकर्ता – अनामिका पाण्डेक

सामग्री एवं निर्माण विधि - दो शैम्पू की बाटल से किडनी बनायीं. एक छोटी सी बाटल से ब्लैडर बनाया. दो पतले पाइप किडनी मे होल करके फंसाया गया इसे मूत्र वाहिनी बनायी और दोनो पाइप को ब्लैडर मे होल कर फंसा दिये. ब्लैडर यानि छोटी बाटल का मुंह नीचे की तरफ रखा गया जिसमे ढक्कन लगता है. धमनी एवं शिरा के लिये मोटे पाइप को क्रमशः लाल एवं नीले रंग से रंगकर चित्रानुसार स्थित कर दिया. किडनी के अंदर छन्नक हेतु बेकार वाले बाडी स्क्रबर का उपयोग किया.

गतिविधि - शैम्पू की बाटल (किडनी) मे हल्का पीला पानी भर दिया. उसमे जब भी प्रेशर डालते हैं वह यूरेटर से होते हुए ब्लैडर मे भरता है और जब ढक्कन खोलते हैं तो मूत्र बाहर निकलता है.

नवाचार - पोर्टफोलियो का निर्माण

प्रस्तुतकर्ता - विभा सोनी

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला, जांजी, विकास खण्ड - मस्तूरी, जिला – बिलासपुर, छत्तीसगढ़ में यह नवाचार किया गया है. बच्चों में सह संज्ञानात्मक गतिविधि के अन्तर्गत पोर्टफोलियो के बारे में बताया गया. इसमें बच्चों ने लिफाफे बनाकर सजाया. उसमें अनमोल वचन, कहानी, सूक्ति, श्लोक, विज्ञान के चित्र, वैज्ञानिकों की जीवनी, गणित के सूत्र, भारत का नक्शा, भारत का इतिहास, अंग्रेजी के टेंस, ग्रामर आदि बनाकर लिफाफे में रखा. इससे बच्चों में रचनात्मक कौशल का विकास हुआ. बच्चों ने अपने विषयों के बारीकियों के बारे में जाना. साथ ही साथ विषयों के प्रति रूचि विकसित हुई व रोचकता का विकास हुआ.

Visitor No. : 6629615
Site Developed and Hosted by Alok Shukla