अनुकरणीय नवाचार

शाला व कक्षा मे वाल पेंट

हेम सिंह राज- शासकीय प्राथमिक विद्यालय खटोला, अकलतरा

हमारा विद्यालय पुराना भवन होने के कारण आकर्षक नहीं दिख रहा था, किंतु शाला के बच्चों व टीचर के द्वारा स्वयं के खर्चों से शाला में विषय से संबंधित पूरे क्ला स व बाहरी दीवारों में वॉल पेंट किए है जो बहुत ही अकर्षक व शिक्षाप्रद है. वाल पेंट विषय से संबंधित होने के कारण बच्चे विषय को आसानी से समझ पा रहे हैं. वॉल पेंट के कारण समुदाय की सहभागिता बढ़ी है, माताओ की उनमुखीकरण के अंतर्गत 90 वर्ष की एक दादी मां ने कुर्सी दौड़ खेल में भाग लिया और प्रथम आयी, दादी मां की सहभागिता हम सब के लिए अनुकरणीय है

सहायक सामग्री से अंग्रेजी शिक्षण

प्रस्तुतकर्ता कन्हैया साहू (कान्हा)

गत्ते से बने कॉफी कप के पिछले हिस्से में मार्कर पेन से लिखकर या कंप्यूटर से अंग्रेजी वर्णमाला के बड़े व छोटे लेटर्स का प्रिंट लेकर सहायक सामग्री का निर्माण किया गया. इसकी सहायता से प्राथमिक कक्षा 1 से 5 तक के बच्चो को खेल खेल में बिग, स्माल, शब्द निर्माण, शब्दो की स्पेलिंग सही करना, खाली स्थान भरना, शब्द पहेली बनाना, छोटे सेन्टेंस निर्माण, और अन्य अंग्रेजी विषय से सम्बंधित गतिविधियों व्दारा अंगेजी विषय सिखाया जा रहा है. बच्चे बहुत ही रुचि लेकर सीख भी रहे हैं.

शिक्षण को रुचिपूर्ण बनाना

लुकेश्वर सिंह ध्रुव

कविता पर बच्चों द्वारा अभिनय बच्चों की अभिव्यक्ति क्षमता में वृध्दि होती है. गतिविधि से बच्चे जल्दी सीखते है. गतिविधि से बच्चे पढ़ाई में ज्यादा रुचि लेते है. बच्चे पढ़ाई में ज्यादा मन लगाते है एवं गतिविधि में बढ़चढ़ हिस्सा लेते हैं. इस गतिविधि में कक्षा का माहौल बालकेंद्रित हो जाता है.

Visitor No. : 6723823
Site Developed and Hosted by Alok Shukla