संपादक- डॉ. आलोक शुक्‍ला

सह-संपादक- डॉ. एम सुधीश,डॉ. सुधीर श्रीवास्तव,प्रीति सिंह,ताराचंद जायसवाल ,बलदाऊ राम साहू, नीलेश वर्मा, धारा यादव, द्रोण साहू, डॉ. शिप्रा बेग, वृंदा पंचभाई, रीता मंडल, पुर्णेश डडसेना, शशि शर्मा, राज्यश्री साहू

ई-पत्रिका- पुनीत मंगल

आवरण पृष्ठ - सालूजा ग्राफिक्स

प्यारे बच्चो एवं शिक्षक साथियो,

प्रति वर्ष एक मई को हम श्रमिक दिवस मनाते हैं.सारी दुनिया के औद्योगिक विकास में श्रमिक वर्ग की कड़ी मेहनत के योगदान को सम्मान देने के लिए श्रमिक दिवस मनाया जाता है. सभी को जीवन में सफलता पाने के लिए श्रम करना आवश्यक है.हमें किसी न किसी कौशल को सीखने का प्रयास करना चाहिए.

नई शिक्षा नीति में भी प्रत्येक विद्यार्थी को किसी न किसी व्यवसाय का ज्ञान होना आवश्यक है. कोई भी काम चाहे वह नल, बिजली, कुम्हार, बढ़ाई, लोहार, मैकेनिक, हलवाई, सफाई से संबंधित काम हो, सभी का समान रूप से सम्मान करना चाहिए. इन सभी क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिक हमारे जीवन को आसान बनाते हैं. जिस देश में श्रम का सम्मान होता है वह बहुत तरक्की करता है.

आशा है इस माह आप श्रमिक दिवस के अवसर पर अपने आसपास के श्रमिक साथियों को बधाई देंगे एवं उनसे उनके कौशल सीखने का भी प्रयास करेंगे.और हाँ, जिन साथियों का किलोल का वार्षिक सब्सक्रिप्शन समाप्त हो गया है या हो रहा है वे उसका नवीनीकरण करवा लें, ताकि आपको किलोल नियमित रूप से मिलती रहे.

आपका
आलोक शुक्‍ला

Visitor No. : 6728656
Site Developed and Hosted by Alok Shukla