कला एवं विज्ञान

हवा का फैलाव एवं सिकुड़न

लेखक - शेख अजहरुद्दीन

बच्चों आओ आज हवा के फैलने और सिकुड़ने का खेल खेलें.

आवश्यक सामग्री - एक गुब्बारा (फुग्गा), एक बोतल (कांच या प्लास्टिक की), गर्म पानी और रबर बैंड.

बोतल के मुंह मे गुब्बारे (फुग्गे) को रबर बैंड की सहायता से बांध दो. इस समय गुब्बारा पिचका हुआ है. एक पतीले में थोडा गर्म पानी लेकर उसमे बोतल को थोड़ी देर रखो. कुछ देर में गुब्बारा फूल जाता है. बोतल को छूकर देखो. बोतल गर्म हो गई है. अब एक कपड़े से पकड़कर बोतल को बाहर निकाल लो. कुछ देर में बोतल ठंडी हो जाती है और गुब्बारा पिचक जाता है.

ऐसा इसलिये हुआ क्यों कि गर्म पानी में रखने से बोतल में बंद हवा भी गर्म हो गई. गर्म होने पर हवा फैल गई और गुब्बारे में भर गई. इससे गुब्बारा फूल गया. ठंडी होने पर हवा में सिकुड़न हुई और हवा का आयतन कम होने से हवा गुब्बारे से बाहर निकल गई. इस कारण गुब्बारा फिर पिचक गया.

    

आइसक्रीम की डंडी से बुकमार्क बनाएं

पुस्तक पढ़ते हुए यदि हमें बीच में रुकना हो तो हम पुस्तक के पन्नों के बीच कोई वस्तु रखकर बुकमार्क लगा लेते हैं, जिससे दोबारा पढ़ना शुरू करने पर आसानी से उस पन्ने तब पहुंचा जा सके. ऊपर का चित्र देखकर आइसक्रीम की डंडियों में रंग भरकर तुम सुंदर बुकमार्क बना सकते हो. यदि आइसक्रीम की डंडियां न मिलें तो किसी भी चपटी वस्तु पर रंग करके यह बुकमार्क बनाये जा सकते हैं. इससे तुम सुंदर चित्र बनाने का मज़ा भी लोगे, और अपनी पुस्तक में सुंदर बुकमार्क भी लगा सकोगे.

Visitor No. : 2408944
Site Developed and Hosted by Alok Shukla