कबाड़ से जुगाड़

कबाड़ से जुगाड़ - फ्लैश कार्ड

लेखिका - श्रीमती नंदिनी राजपूत

उद्देश्य- शून्य निवेश पर सहायक शिक्षण सामग्री तैयार करना.

आवश्यक सामग्री- पुराने मोटे कागज के पुट्ठे,कलर टेप,स्केच पेन,नये- पुराने फ्लेश कार्ड, तार आदि.

कैसे तैयार करें- पुट्ठे को आवश्यकतानुसार काटकर गोंद या टेप से चिपका देना है. चारों ओर कलर टेप लगा देना होगा. चित्रानुसार तार के छोटे-छोटे गोले बाक्स में लगा देना होगा. इन्हीं गोले में फ्लैश कार्ड को लगा देना होगा.

गतिविधि- उद्देश्य प्राप्ति के लिए विषयानुसार अलग-अलग सहायक शिक्षण सामग्री तैयार करना होगा. इन कार्डों के व्दारा समानार्थी शब्द, विलोम शब्द, स्थानीय मान की समझ, अंग्रेजी वाक्य बनाना,पशु पक्षी फल फूल आदि की समझ और अर्थ जानने के लिए कार्ड के द्वारा बच्चों की समझ की जांच की जा सकती है. बच्चें कार्ड देखकर सही उत्तर बताते हैं.

महत्व- शून्य निवेश या कम लागत में सहायक शिक्षण सामग्री तैयार किया जा सकता है. खेल खेल में बच्चें गतिविधियां करते हैं जिससे अवधारणा की समय स्थायी होता है.

कबाड़ से जुगाड़ - आओ शब्द बनाएं

लेखक - जितेन्द्र कुमार पंत

उद्देश्य - अंको को जोड़कर शब्द बनाना.

आवश्यक सामग्री -पुराने चार्ट पेपर, कार्ड बोर्ड, आइसक्रीम स्टिक, स्केच पेन आदि.

कैसे बनाएं- चित्रानुसार फ्लैश बोर्ड बनाने के लिए कार्ड बोर्ड को काटकर बीच में कार्ड लगाने के लिए जगह छोड़ना है. फ्लैश कार्ड बनाने के लिए पुराने चार्ट पेपर से वर्णों को अलग अलग काट कर पुट्ठे पर चिपका देना है और उसमें एक आइसक्रीम स्टिक लगा देना.

गतिविधि- फ्लैश कार्ड को जितने वर्णों वाला शब्द है चयन कर बोर्ड में लगाना है. फिर सार्थक या निरर्थक शब्द तैयार कर बच्चों से अभ्यास कराया जाता है.

लाभ- खेल खेल में बच्चें गतिविधियां करते हैं। जिससे प्राप्त ज्ञान स्थायी होता है. सार्थक और निरर्थक शब्दों की पहचान होती है.

Visitor No. : 6717985
Site Developed and Hosted by Alok Shukla