कला

कला - फैंसी ड्रेस

प्रस्‍तुतकर्ता – श्रीमती विभा सोनी

बच्चों को अपने देश की कला और संस्कृति के बारे में समझाने का एक तरीका फैंसी ड्रेस भी हो सकता है. इसमें बच्चों को मेकअप और परिधान के माध्यम से किसी जाने-माने और महत्व पूर्ण व्यक्ति का अभिनय करने को कहा जाता है. इससे बच्चे उस महत्व्पूर्ण व्यक्ति के व्यक्तित्व के सभी पहलुओं को खेल खेल में समझ सकते हैं. स्कू‍ल में इसे प्रतियोगिता के रूप में भी कराया जा सकता है.

नवरात्री के अवसर पर श्रीमति विभा सोनी के व्दारा शाला मे फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य बच्चों को अपनी सन्स्कृति के बारे मे अवगत कराना साथ ही साथ बच्चों की कला को सबके सामने उजागर करना है. इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों ने श्री राम, लक्षमण, दुर्गा माँ,सीता,हनुमान,साई राम, दैत्य,व अन्य रूपों की झांकी प्रस्तुत की.

कला - कागज से बने कपड़े

लेखिका - अंजूलता भास्कर

आप कक्षा में बच्चों को कागज़ से विभिन्न प्रकार के कपड़े बनाना सिखा सकते हैं. इन कपड़ों का उपयोग बच्चे अपनी गु‍ड़ि‍या और अन्य खिलौनों के लिए कर सकते हैं.

कला - मनोरम सिन्हा के बनाए चित्र

यहां हम कक्षा 6 वीं में पढने वाले विवेकानंद विद्यालय डौण्डी जिला बालोद (छतीसगढ़) के बनाए चित्र प्रकाशित कर रहे हें जिन्हें टिकेश्वनर सिन्हा जी ने भेजा है.


Visitor No. : 6629602
Site Developed and Hosted by Alok Shukla