सामान्य ज्ञान - स्वच्छता अभियान पर शपथ ग्रहण

लेखिका कु. मर्यादा सोनी

रतनपुर के स्कूल में आसपास गांव के बच्चे पढ़ने आते थे. उसमे से एक गांव गंदगीपुर के बच्चों की उपस्थिति धीरे - धीरे कम होने लगी. शिक्षक ने जानकारी ली तो पता चला कि वहाँ के बच्चे डेंगु, मलेरिया, खुजली और उल्टी दस्त से पीड़ित होने के कारण स्कूल नहीं आ रहे थे. वहाँ के गांव-गली घर में गंदगी बहुत ज्यादा थी. तब शिक्षक ने कुछ उपस्थित बच्चों को स्वच्छता के फायदे और नुकसान बताये. बच्चे स्कूल से घर लौटकर गांव आये तो उन्हे खुले मे शौच करते लोग मिले. गंदे पानी का गली में जमाव मिला और घर के आसपास कचरा मिला. बच्चों ने गांव के सभी लोगो को गंदगी से होने वाले बीमारी एवं नुकसान के बारे में बताया गया एवं स्वच्छता के बारे में जागरूक कराया. सभी ने गांव एवं घर को स्वच्छ रखने की शपथ ली.

सामान्य ज्ञान - सफाई और ज़रूरी बातें

लेखक - हरीश चंद्र जायसवाल

कौशल- समस्या पहचानना, विकल्प सुझाना और निंर्णय लेना.

गतिविधि- इस गतिविधि को करवाने के पूर्व शिक्षक स्वच्छता एवं स्वास्थ्य तथा नैतिक गुणों से संबंधित कुछ बातों को एक -एक चिट पर लिखें जैसे-

  1. कचरा कूड़ेदान में फेंकना.
  2. कान, नाक में उंगली डालना.
  3. यहां -वहां थूकना.
  4. बढ़े हुए नाखूनों को काटना.
  5. खाना खाने से पूर्व हाथ धोना.
  6. अपने आसपास के स्थान को स्वच्छ रखना.
  7. माता पिता की आज्ञा का पालन करना.
  8. पौधों को पानी देना.
  9. आपस में लड़ाई न करना.
  10. दांत साफ करना.

चित्र के अनुसार कई चिट बनाकर एक बॉक्स में रखें. प्रत्ये क बच्चे को एक चि‍ट उठाने को कहें तथा ध्यान से पढ़ कर जो कार्य सही है उन्हें तिजोरी में डालने तथा गलत कार्य की चि‍ट को कूड़ेदान में डालने को कहें. इसके लिए 2 बॉक्स बनाएं जिनमें एक ति‍जोरी के समान हो और दूसरा कूड़ेदान के समान हो.

जब बच्चा चि‍ट डालते समय तिजोरी या कूड़ेदान का प्रयोग करे तब उनसे यह भी पूछें कि उसे उसने तिजोरी या कूड़ेदान में चिट को क्यों डाला है.

Visitor No. : 6703253
Site Developed and Hosted by Alok Shukla