चित्र देखकर कहानी लिखो

पिछले अंक में हमने यह चित्र दिया था –

इस चित्र पर कविता कोरी जी ने एक बहुत अच्छी कहानी हमें लिख भेजी है. इस कहानी की खास बात यह है कि इसमें अंग्रेज़ी के कुछ शब्दों का प्रयोग किया गया है. कहानी पढ़ते हुए उसका भाव समझने के कारण अंग्रेज़ी के इन शब्दों का अर्थ समझना आसान है. हम समझते हैं कि अंग्रेज़ी भाषा सीखने का यह अच्छा‍ तरीका हो सकता है. आप इस पर अपने विचार अवश्य भेजियेगा. कविता जी ने क्योंकि कहानी को कोई शीर्षक नहीं दिया है इसलिये हम भी बिना शीर्षक ही इसे प्रकाशित कर रहे हैं.

बिना शीर्षक


लेखिका – कविता कोरी

Monkey और Crocodile बहुत अच्छे Friend थे. One day, Monkey ने Crocodile को Lunch पर बुलाया. Crocodile तैयार होकर lunch पर गया. Crocodile को आता देखकर monkey झट से tree पर चढ़कर fruits खाने लगा. उसने Crocodile को भी tree पर बुलाया. बेचारा Crocodile tree पर कैसे चढ़ता? वह भूखे पेट ही अपने Home वापस चला गया. Next day, Crocodile ने Money को dinner पर अपने Home मे बुलाया. जैसे ही Monkey वहां गया, crocodile river में डुबकी लगाकर fish खाने लगा. उसने monkey को भी fish खाने के लिए invite किया. तब monkey को अपनी गलती का अहसास हुआ. उसने crocodile से माफ़ी मांगी. Crocodile ने उससे कहा कि जो अपने मित्र की कमियों का मज़ाक बनाए वह सच्चा मित्र नहीं है.

शब्दार्थ –

Monkey – बंदर, Crocodile – मगर, Friend – मित्र, One – एक, day – दिन, Lunch- दोपहर का भोजन, tree – पेड़, fruits – फल, Home – घर, Next – अगला, dinner – रात का भोजन, river – नदी, fish – मछली, invite – निमंत्रण

अब अगले अंक की चित्र कहानी के लिये चित्र देखो और जल्दी से इस पर एक कहानी लिखकर हमे भेज दो. यह चित्र हमे दीप्ति दीक्षित जी ने बनाकर भेजा है. तुम चाहो तो तुम भी चित्र कहानी के लिये चित्र भेज सकते हो.

अगले अंक की कहानी के लिये चित्र

चित्रकार – दीप्ति दीक्षित

Visitor No. : 6721075
Site Developed and Hosted by Alok Shukla